जानें भरतपुर जिले में कितने विधानसभा क्षेत्र हैं

अगर आप भरतपुर जिले के निवासी है या सिर्फ सामान्य ज्ञान के लिए यह जानना चाहते है कि भरतपुर जिले में कितने विधानसभा क्षेत्र हैं तो हमने bharatpur district की सभी assembly constituency के बारे में बताया है।

भरतपुर राजस्थान का एक महत्वपूर्ण जिला है। जिले में केवलादेव राष्ट्रीय पार्क स्थित है जो भरतपुर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाता है। लोकतान्त्रिक व्यवस्था से पूर्व जिले में जात वंश के राजाओं का शासनकाल रहा है। महाराजा सुरजमल भरतपुर क्षेत्र के एक अग्रणी एवं महान शासक हुए थे।

विधानसभा क्षेत्र को अंग्रेजी में assembly constituency कहते है। चुनावों के बाद विधानसभा क्षेत्र से चुने गए प्रतिनिधि को विधायक (MLA यानि Member of Legislative Assembly) कहते है। राज्य का  मुख्यमंत्री या कैबिनेट/राज्य मंत्री बनने के लिए विधायक होना अनिवार्य है।

भरतपुर में कितने विधानसभा क्षेत्र हैं

भरतपुर जिले में कुल 7 विधानसभा क्षेत्र हैं।

भरतपुर जिले के विधानसभा क्षेत्रों के नाम

भरतपुर में कितने विधानसभा क्षेत्र हैं

नीचे टेबल में भरतपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के नाम दिए गए है।

क्र. सं.विधानसभा क्षेत्र का नाम
1.Bharatpur (भरतपुर)
2.Deeg-Kumher (डीग-कुम्हेर)
3.Nadbai (नादबई)
4.Nagar (नागर)
5.Weir-Bhusawar (वीयर-भूसावर)
6.Bayana (बयाना)
7.Pahadi-Kaman (पहाड़ी-कामां)
Bharatpur ASSEMBLY CONSTITUENCY

राजस्थान में विधानसभा सीटों की संख्या 200 है। इनमें से 7 विधानसभा भरतपुर जिले के अंतर्गत आती है। इन विधानसभा सीटों पर विधानसभा सदस्यों अर्थात विधायकों का चुनाव सीधे जनता द्वारा किया जाता है। हर पाँच साल के समायान्तराल पर राज्य की सभी assembly constituency seats पर चुनाव होता है।

प्रत्येक विधानसभा से चुने गए विधायक का कार्यकाल पाँच साल होता है। यह विधायक राजस्थान विधानसभा सत्र में अपने संबंधित क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते है। इन assembly seats से विधायक बनने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना और कम से कम 25 साल आयु का पूर्ण होना आवश्यक है।