बूंदी जिले की पंचायत समितियों के नाम (Bundi Block list)

अगर आप जानना चाहते है कि बूंदी जिले में कितनी पंचायत समितियां है तो आपकी जानकारी के लिए यहाँ Bundi Block list को दिया गया है। ध्यान दें कि पंचायत समिति को ब्लॉक भी कहते है।

बूंदी में रहने वाले हर व्यक्ति और अन्य सामान्य ज्ञान के लिए जिले की पंचायत समितियों के बारे में जानने को उत्सुक लोगों के लिए यहाँ बूंदी जिले की पंचायत समितियों के नाम उपलब्ध कराए गए है।

बूंदी जिले में कितनी पंचायत समितियां है

बूंदी की स्थापना वहाँ के राजा बूँदा द्वारा की गई थी। राजस्थान के महत्वपूर्ण जिलों में शुमार बूंदी अपने ऐतिहासिक कारणों, और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। राजस्थान के प्रशासनिक ढांचे में बूंदी में कई पंचायत समितियों की स्थापना की गई है जो जिले के विभिन्न कार्यों के लिए काम करती है।

बूंदी जिले में कितनी पंचायत समितियां है

बूंदी जिले में कुल 5 पंचायत समितियां है।

पंचायत समिति का जो अध्यक्ष होता है, उसे प्रधान कहा जाता है। प्रधान का चुनाव ब्लॉक में स्थित सभी ग्राम पंचायतों से चुने गए पंचायत समिति सदस्यों के बहुमत द्वारा सम्पन्न होता है।

पंचायत समिति के अध्यक्ष यानि प्रधान का कार्यकाल पाँच साल होता है। राजस्थान में पंचायत समिति यानि ब्लॉक स्तर के चुनाव विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों के सम्पन्न होने के बाद कराए जाते है।

बूंदी जिले की पंचायत समितियों के नाम

बूंदी जिले की सभी पाँच पंचायत समितियों के नाम नीचे टेबल में दिए गए है। यह नाम राजस्थान सरकार के द्वारा जारी latest panchayt samiti data के आधार पर है। यदि जिले में कोई नई पंचायत समिति बनाई जाती है या अन्य कोई बदलाव होता है तो टेबल में इस जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा।

क्र.सं.पंचायत समिति का नाम
1बूंदी
2नैनवा
3तालेड़ा
4हिंडोली
5केशोरायपाटन

यह भी जानें: बूंदी जिले में कितनी तहसील है

Bundi Block list

  • Bundi
  • Nainwa
  • Talera
  • Hindoli
  • KeshoraiPatan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *