अलवर में कितनी विधानसभा सीट है (MLA Seats in Alwar District)

अगर आप अलवर में कितनी विधानसभा सीट है के बारे में जानना चाहते है तो हमने यहाँ यहाँ अलवर जिले की विधानसभा सीटों के बारे में बताया है। इन MLA Seats in Alwar District से पाठकों को अलवर जिले की राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है।

अलवर में कितनी विधानसभा सीट है

अलवर प्राकृतिक भंडारों, पर्यटन और इतिहास के कारण राजस्थान का एक महत्वपूर्ण जिला है। देश की राजधानी दिल्ली से नजदीक होने के कारण अलवर को National Capital Region यानि NCR में भी शामिल किया गया है। राजस्थान के सिंहद्वार के नाम से प्रसिद्ध अलवर जिले को राजस्थान का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है।

अलवर में कितनी विधानसभा सीट है

अलवर जिले में 11 विधानसभा सीट है।

अलवर जिले की सभी विधानसभा सीटों का नाम नीचे टेबल में दिया गया है। इससे आप अलवर जिले में आने वाली सभी विधानसभा सीटों का नाम जाना जा सकता है।

क्र. सं.अलवर जिले में विधानसभा सीटें
01.Alwar Urban (अलवर शहर)
02.Alwar Rural (अलवर ग्रामीण)
03.Bansur (बाँसुर)
04.Behror (बहरोड)
05.Kathumar (कठुमर)
06.Kishangarhbas (किशनगढ़)
07.Mundawar (मुंडावर)
08.Rajgarh-Laxmangarh (राजगढ़-लक्ष्मणगढ़)
09.Ramgarh (रामगढ़)
10.Thanagazi (थानागाजी)
11.Tijara (तिजारा)
assembly seats in alwar district

राजस्थान में विधानसभा सीटों की संख्या 200 है। इनमें से 11 विधानसभा अलवर जिले के अंतर्गत आती है। इन विधानसभा सीटों पर विधान सभा सदस्यों अर्थात विधायकों का चुनाव सीधे जनता द्वारा किया जाता है। हर पाँच साल के समायान्तराल पर इन सीटों पर चुनाव होता है।

See Also: अलवर जिले की पंचायत समितियों के नाम

प्रत्येक विधानसभा से चुने गए विधायक का कार्यकाल पाँच साल होता है। यह विधायक राजस्थान विधानसभा सत्र में अपने संबंधित क्षेत्र को रेप्रिज़ेन्ट करते है। इन assembly seats से विधायक बनने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना आवश्यक है और कम से कम 25 साल आयु का पूर्ण होना जरूरी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.